रुस का दावा, 45 लाख से अधिक नागरिकों को मानव ढाल बना रही यूक्रेनी सेना

Spread the love


मॉस्को। यूक्रेन की क्षेत्रीय रक्षा बटालियनों के पास 45 लाख से अधिक नागरिकों को मानव ढाल के रूप में रखा गया है। रुसी राष्ट्रीय रक्षा नियंत्रण केंद्र के प्रमुख मिखाइल मिजिंटसेव ने इसका दावा किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा, क्षेत्रीय रक्षा बटालियन के उग्रवादियों ने मानव ढाल के रूप में 45 लाख से अधिक नागरिकों को बंधक बनाना जारी रखा है। उल्लेखनीय है कि सुरक्षित स्थानों पर जाने की इच्छा व्यक्त करने वाले लगभग 2,000 विदेशी नागरिकों को भी हिरासत में लिया जा रहा है। मिखाइल ने कथित नव-नाजियों द्वारा नस्लीय आधार पर मानवाधिकारों के खिलाफ भेदभाव के मामलों के बारे में जानकारी प्राप्त होने पर इसकी सूचना दी।
उन्होंने कहा कि यूक्रेनी अधिकारियों ने यूक्रेन के कई शहरों से रूस तक सभी प्रमुख निकासी मार्गों को स्पष्ट रूप से अस्वीकार करना जारी रखा है। आरोप हैं कि कीव में अधिकारी यूक्रेन में मामलों की स्थिति को नियंत्रित नहीं कर रहे हैं, अपने दायित्वों की पूर्ति सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि इसके भी संकेत हैं, कि कीव शासन, अपने कार्यों से अराजकता का समर्थन कर रहा है,वह लूटपाट के तथ्यों पर ध्यान नहीं दे रहा है। यूक्रेन के 25 लाख से अधिक नागरिकों और विदेशियों ने उन्हें रूस के क्षेत्र में भेजने के लिए कहा है।
मिखाइल ने कहा, हमारे डेटाबेस में, पिछले दिन को ध्यान में रखते हुए, यूक्रेनी विशिष्ट नागरिकों के साथ-साथ विदेशियों के विभिन्न संचार चैनलों के माध्यम से 2,541,367 अपीलों का दस्तावेजीकरण किया जा चुका है, जिसमें यूक्रेन की 1,917 बस्तियों से उन्हें बचाने और खाली करने का अनुरोध किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hello