वैंडिंग जोन में हाइवे से हटाये गये गरीब ठेला, रेड़ी वालो को प्राथमिकता से जगह दी जायेगी – जिलाधिकारी

Spread the love

वैंडिंग जोन में हाइवे से हटाये गये गरीब ठेला, रेड़ी वालो को प्राथमिकता से जगह दी जायेगी – जिलाधिकारी रूद्रपुर- जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार व नगर आयुक्त नरेश चन्द्र दुर्गापाल के साथ कैनाल कालानी के पास चिन्हित वैंडिंग जोन का स्थलीय निरीक्षण किया व कैनाल कॉलोनी व यूपीसीएल के बीज नाले को सड़क तक कवर करने के निर्देश मौके पर दिये साथ ही कहा कि कैनाल कॉलोनी व यूपीसीएल के तरफ से पानी को इसी नाले डाला जिसपर नगर आयुक्त ने बताया कि दोनो तरफ के पानी को नाले में डालने के लिये 14 होल रखे गये है ताकि कूड़ा फसने पर सफाई भी की जा सकें। जिलाधिकारी ने वैंडिंग जोन के अन्तिम छोर पर दोनो ओर महिला व पुरूष शौचालय भी बनाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने कहा कि वैंडिंग जोन में हाइवे से हटाये गये गरीब ठेला, रेड़ी वालो को प्राथमिकता से जगह दी जायेगी ताकि उनका रोजगार संचालित हो सकें। नगर आयुक्त ने बताया कि दो सौ मीटर वैंडिंग जोन 10 से 18 मीटर तक की चौड़ाई है जिसके दोनो ओर दीवारें बनाकर मिट्टी भरान किया गया है, शीघ्र ही सुन्दर टाइलिंग की जायेगी व 9ग11 फिट की कियोस्क की लगभग 130 दुकानें बनायी जायेगीं व रेड़ी, ठेली के लिये भी जगह दी जायेगी साथ ही पार्किगं व बैठने हेतु कुर्सियां भी लगायी जायेगीं। उन्होने बताया कि वैंडिंग जोन हेतु एक करोड़ की धनराशि स्वीकृत हो चुकी है यदि और अधिक धनराशि की आवश्यकता होगी तो नगर निगम अपने संसाधनों से लगायेगा।
इसके उपरांत जिलाधिकारी ने किच्छा रोड में ट्रचिंग ग्राउड की स्थलीय निरीक्षण किया। ट्रचिंग ग्राउड में हौराइजन सोलुशन कम्पनी जबलपुर द्वारा तीन ट्रोमल मशीनों से सालेडवेस्ट (कूड़ा) का सेग्रीगेशन किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने मार्च से पूर्व सभी कूड़े को सैग्रीगेट करने के निर्देश मौके पर दिये जिसपर हौराइजन सोलुशन कम्पनी के प्रबन्धक ने बताया कि आगामी 15 मार्च तक पुराने सभी कूड़े को सैग्रीगेट कर दिया जायेगा। जिलाधिकारी ने मौके पर नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि वे सैग्रीगेशन से बने मिट्टी को उद्यान व कृषि विभाग के वार्ता कर मिट्टी की जांच कराये व मिट्टी का क्या उपयोग हो सकता है यह भी पता कर लें साथ ही उन्होने कहा कि जब ट्रचिंग ग्राउंड पुरी तरह खाली हो जायेगा तो यहा पर प्लांटेशन, सौन्दर्यकरण कर विकसित कर कांमर्शियल यूज के लिये तैयार किया जायेगा व सालेटवेस्ट हेतु नई साईड चिन्हित कर वहा पर प्रोसेसिंग प्लांट लगाया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hello