पिता खो चुकी रुचिका ने कहा- संक्रमण से सावधान रहना जरूरी

Spread the love


-जरा सी चूक परिवार को पीड़ा देगी और दुखों का पहाड़ टूट सकता है
चंडीगढ़। जब भी कमी खलती है आपकी, आपकी यादों से मुलाकातें कर लेती हूं। अब आपसे मिलना मुमकिन कहां- इसलिए आपकी तस्वीरों से बातें कर लेती हूं। यह दर्द सिरसा की एक बेटी का है जिसने कोरोना की पहली लहर के दौरान हुए एक्सीडेंट में अपने पिता को खो दिया था। अब ओमीक्रोन की दस्तक से यह बेटी समाज को एक संदेश देने की कोशिश कर रही है कि सचेत और सावधान रहना कितना जरूरी है। जरा सी चूक परिवार को असहनीय पीड़ा दे सकती है। परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट सकता है।
  दरअसल सिरसा की रुचिका मेहता के परिवार ने दर्द और इस परेशानी को बड़ी नजदीक से देखा है। जब कोरोना की पहली लहर के दौरान रुचिका मेहता के पिता डॉ वीरेंद्र मेहता का 4 मार्च को उस समय एक्सीडेंट हो गया जब वह किसी निजी काम से स्कूटी पर जा रहे थे। रुचिका के पिता सिरसा जिले के रानियां में ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर के पद पर कार्यरत थे और इस सड़क हादसे के बाद परिवार की सारी दुनिया सी उजड़ गई। इस दुर्घटना के बाद रुचिका के पिता 35-40 तक आईसीयू में वेंटिलेटर पर जिंदगी और मौत से लड़ते-लड़ते आ
अखिरकार इस जीवन को छोड़कर चले गए। रुचिका ने समाज से दरखास्त की है कि सरकार द्वारा संक्रमण को लेकर दी गई गाइडलाइंस की पालना पूरी तरह से करें। मास्क- सैनिटाइजर का अवश्य इस्तेमाल करें और खास तौर पर वैक्सीन जरूर से जरूर लगवाएं। यह केवल व्यक्ति विशेष की ही नहीं परिवार की सुरक्षा के लिए बेहद जरूरी है। क्योंकि यह दुख केवल और केवल वही समझ सकता है जिस पर यह बीता हो। जो व्यक्ति इस बुरे दौर से गुजरा होता है। रुचिका मेहता ने कहा कि ओमक्रोन बेहद घातक संक्रमण है और पुराने समय की पहली व दूसरी लहर ने लोगों के हंसते- खेलते घर उजाड़ दिए। साथ ऐसा ना हो इसलिए अपना वह अपने परिवार की बेहतरी के लिए पूरी सावधानियां बरतें।रुचिका एक स्कालर हैं और मार्केटिंग एंड मैनेजमेंट में पीएचडी कर रही हैं। उनके पिता भी बहुत पढ़े-लिखे शख्सों में शुमार थे। अपने अंतिम दिनों में वे बतौर ब्लाक ऐजुकेशन आफिसर रानियां, जिला सिरसा में तैनात थे। रुचिका मेहता ने इस समय की पूरी व्याख्या करते हुए एक किताब ’द अनकिस्ड लाइज’ लिखी है। बकौल रुचिका ये किताब उन्होंने इसलिए लिखी ताकि वे अपने पिता डा विरेंद्र मेहता को हमेशा अपने पास महसूस कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hello