जाने उत्तराखण्ड में कहां बनेगा सबसे बड़ा एयरपोर्ट

Spread the love

जाने उत्तराखण्ड में कहां बनेगा सबसे बड़ा एयरपोर्ट

अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनने से सम्पूर्ण कुमाऊं मंडल में पर्यटन का विकास होगा: अजय भट्ट

जाने उत्तराखण्ड में कहां बनेगा सबसे बड़ा एयरपोर्ट
जाने उत्तराखण्ड में कहां बनेगा सबसे बड़ा एयरपोर्ट

रूद्रपुर/पंतनगर ;सू.वि.द्ध। पंतनगर एयरपोर्ट विस्तारीकरण में आ रही समस्याओं के निराकरण कर शीघ्र निर्माण कराये जाने के संबंध में मा. सांसद अजय भट्ट ने जिला प्रशासन व एयरपोर्ट डायरेक्टर के साथ पंतनगर विवि. के एनेक्सी सभागार में समीक्षा बैठक ली। मा. सांसद ने कहा कि पंतनगर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण होने व अंतर्राष्ट्रीय स्तर का बनने से सम्पूर्ण कुमाऊं मंडल में पर्यटन का विकास होगा साथ ही यहां के होमस्टे व क्षेत्रीय व्यापार भी तेजी से बढ़ेगा जिससे न केवल इस क्षेत्र की बल्कि पूरे प्रदेश की अर्थव्यवस्था सुदढ़ होगी। एयरपोर्ट विस्तारीकरण के बाद बड़ी फ्लाइट्स के कारण देश-विदेश के पर्यटक आसानी से कुमाऊं भ्रमण कर सकेंगे, जिससे मण्डल में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन गतिविधियों के साथ ही सैलानियों को राज्य की संस्कृतिक एवं आध्यात्मिक संस्कृति से भी आसानी से रूबरू होने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने से यहां से अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने भी चालू हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के साथ ही कारगो व घरेलू उड़ानें भी यहां से संचालित होंगी।
श्री भट्ट ने बताया कि उड़ान योजना जो बंद हो गई थी उनके आग्रह पर रविवार व सोमवार को देहरादून से पंतनगर व पंतनगर से देहरादून के लिए पुनः शुरू कर दी गयी है जिसके लिए उन्होंने मा0 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मा. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए किये गये अब तक के कार्य की जानकारी ली ।
बैठक में जिलाधिकारी उदयराज सिंह तथा एसडीएम मनीष बिष्ट ने एयरपोर्ट विस्तारीकरण हेतु किये गये कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए कैबिनेट से मंजूरी मिल गयी है। उन्होंने बताया कि 524 एकड़ भूमि एयरपोर्ट अथॉरिटी को दे दी गयी है जिसकी दाखिल खारिज भी एयरपोर्ट अथॉरिटी के नाम कर दी गयी है साथ ही भूमि निर्देशांक भी अथॉरिटी को उपलब्ध करा दिये गये हैं। इसके साथ ही 103 एकड़ भूमि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को दे दी गयी है ताकि एयरपोर्ट विस्तारीकरण में एनएच के आने से उसका डायवर्जन किया जा सके व शीघ्र डायवर्जन का कार्य शुरू हो सके।
पंतनगर एयरपोर्ट डायरेक्टर मोनिका डेम्बला ने बताया कि एयरपोर्ट विस्तारीकरण की डीपीआर बनाने के लिए धनराशि प्राप्त हो गई है तथा कंसल्टेंट एंजंेसी भी नियुक्त कर ली गयी है। इसके साथ ही भूमि निर्देशांक मुख्यालय को भेज दिए गए हैं तथा एयरपोर्ट के इंफ्रास्ट्रक्चर ( टर्मिनल, रनवे, पार्किंग आदि) की योजना बनायी जा रही है।
मा. सांसद श्री भट्ट ने एयरपोर्ट विस्तारीकरण के लिए केन्द्र व राज्य सरकार का आभार व्यक्त किया साथ ही विस्तारीकरण का कार्य तेजी से करने के लिए जिला प्रशासन व एयरपोर्ट अथॉरिटी की सराहना की ।
बैठक में जिलाधिकारी उदयराज सिंह, विधायक रूद्रपुर शिव अरोरा, पंतनगर विमानपत्तन निदेशक मोनिका डेम्बला, उपजिलाधिकारी मनीष बिष्ट, तहसीलदार रूद्रपुर दिनेश कुटोला, मैनेजर एनएचएआई मीनू, विमानपत्तन परामर्श समिति के सदस्य हेमंत कुमार नरूला, हेमंत लोशाली, राजीव चैधरी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hello