केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने उत्तराखंड राज्य कैबिनेट से जमरानी बांध परियोजना में पुनर्वास प्रस्ताव मंजूर होने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार जताया

Spread the love

केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट ने कहा कि जमरानी बांध बहुद्देशीय परियोजना के लिए यह एक और बड़ा कदम है कि इस बांध परियोजना के दायरे में आ रहे 1323 परिवारों का पुनर्वास करने के लिए सरकार द्वारा पुनर्वास प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। श्री भट्ट ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का आभार जताते हुए कहा कि एक दिन पूर्व ही उनके द्वारा केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर जमरानी बांध परियोजना को पब्लिक इन्वेस्टमेंट बोर्ड व आर्थिक मामलों की कमेटी से स्वीकृति दिलाने का आग्रह किया है। श्री भट्ट ने आशा व्यक्त की है कि जल्द अब जमरानी बांध निर्माण की राह खुलने वाली है। इस बांध परियोजना से न सिर्फ डेढ़ लाख हेक्टेयर कृषि क्षेत्र को सिंचाई मिलेगी, बल्कि हल्द्वानी शहर की पेयजल आपूर्ति और 63 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन भी होगा।

केंद्रीय मंत्री श्री भट्ट ने बताया कि जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजना की पुनर्वास नीति पर मुहर लगने के बाद पुनर्वास व पुनर व्यवस्थापन स्कीम का प्रकाशन तथा घोषणा करने की कार्यवाही की जाएगी। स्कीम की घोषणा के अनुसार पात्रता निर्धारण के सापेक्ष भूमि का प्रतिकर तथा अन्य पुनर्वास सहायता प्रभावित 6 गांवों तिलवाड़ी, मुरकुड़िया, उड़वा, गनराड़, पनियाबोर और पस्तोला के प्रभावितों को एस एल ओ एन ए नैनीताल के माध्यम से प्रदान की जाएगी। श्री भट्ट ने कहा कि पुनर्वास स्थल प्राग फार्म का शीघ्र ही मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा, तथा वहां मूलभूत विकास की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hello