किसान को टमाटर ने बना दिया करोड़पति

Spread the love
 किसान को टमाटर ने बना दिया करोड़पति
किसान को टमाटर ने बना दिया करोड़पति



चित्तूर। जहां देश में एक ओर टमाटर के दाम आसमान छू रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कई किसान टमाटर मालामाल हो रहे हैं। यहां तक कि कई किसानों के करोड़पति बनने तक की खबरें आ चुकी हैं। ऐसा ही मामला अब आंध्र प्रदेश से सामने आया है। 48 साल के मुरली चित्तूर जिले के रहने वाले हैं। उन्होंने भी नहीं सोचा होगा कि टमाटर की खेती उनकी किस्मत बदल देगी।
रिपोर्ट के मुताबिक मुरली ने सिर्फ डेढ़ माह के भीतर 4 करोड़ रुपये की अप्रत्याशित कमाई की है, जिससे उनकी जिंदगी बदल गई है। वह कोलार में अपने टमाटर बेचने के लिए 130 किमी से अधिक की यात्रा सिर्फ इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि यहां एपीएमसी (फसल की मंडी) अच्छी कीमत देता है। उन्होंने कहा कि वह पिछले आठ वर्षों से टमाटर की खेती कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि टमाटर से इतनी बड़ी कमाई हो सकती है। मुरली के संयुक्त परिवार को 12 एकड़ जमीन विरासत में मिली थी, जबकि उन्होंने कुछ साल पहले अतिरिक्त 10 एकड़ जमीन खरीदी थी। दरअसल, पिछले साल जुलाई में कीमतों में गिरावट के कारण उनके परिवार को भारी नुकसान हुआ था। उन पर 1.5 करोड़ रुपये का कर्ज था, जिसे उन्होंने बीज, उर्वरक, श्रम, परिवहन और अन्य रसद पर निवेश किया था। उनके गांव में बार-बार बिजली कटौती के कारण खराब हो रहे फसल ने उनके दुख को और बढ़ा दिया।
हालांकि इस बार बिजली की स्थिति में बदलाव आया है और उनकी किस्मत भी बदल गई है। उन्होंने कहा कि इस साल फसल अच्छी गुणवत्ता वाली है और अब तक 35 कटाई हो चुकी है। 15 से 20 फसलें और कटने की संभावना है। मुरली, जिनका बेटा इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा है और बेटी मेडिकल की पढ़ाई कर रही है, ने कहा कि वह 45 दिनों में 4 करोड़ रुपये कमाने में सक्षम हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hello