उत्तराखण्ड भारत के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में सामिल होगा राज्य को आगे बढ़ाने के लिये जो भी प्रयास करने की जरूरत होगी सरकार बिना समय लगाये करेगी- मुख्यमंत्री

Spread the love

रूद्रपुर- सूबे के मा0 मुख्यमंत्री पुष्कार सिंह धामी ने वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के 836603 विधवा, वृद्धा, दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों को 125 करोड़ की धनराशि ऑनलाईन क्लीक कर डीबीटी के माध्यम से माह फरवरी की पेंशन उनके खातों में डाली, जिसमे जनपद उधमसिंह नगर के 11425 दिव्यांग पेंशन की धनराशि 178.71 लाख, विधवा पेंशन के 31855 की 1427.27 लाख, वृद्धावस्था पेंशन धारक 85486 के खातों में 1282.56 लाख कुल 128766 पेंशनरो के खातो में माह फरवरी की पेंशन धनराशि 2888.54 लाख की धनराशि खातों में डाली।
सम्बोधित करते हुये मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने वर्चुअल माध्यम से सम्बोधित करते हुये जुड़े सभी पेंशन धारको से उनके स्वस्थ रहने की कामना करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार व भारत सरकार गरीब, असहाय, वृद्ध, दिव्यांग सभी तबके के साथ है। उन्होने सभी से जन कल्याणकारी योजनाओं की लाभ उठाने की अपील की। उन्होने कहा कि पहले तीन माह में पेंशन खातों में जाती थी अब प्रत्येक माह की पांच तारीख तक डीबीटी के माध्यम से पेंशन खातों में जायेगी। उन्होने कहा कि पहले परिवार के एक ही वृद्ध को पेंशन दी जाती थी मगर अब सरकार दोनों वृद्ध दम्पत्तियों को वृद्धावस्था पेंशन देती है। उन्होने कहा सरकार द्वारा पेंशन धनराशि में भी बढ़ोतरी की है। उन्होने कहा सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाये गये है जिसमे पांच लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज दिया जा रहा है। सरकार गरीबो को वर्ष में तीन गैस सिलेंडर मुफ्त दे रही है। उन्होने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रत्येक घर में नल, नल मे जल व प्रधानमंत्री गरीबो को प्रधानमंत्री आवास देने के साथ ही किसानों को किसान सम्मान निधि दी जा रही है। उन्होने कहा सरकार हर वर्ग के उत्थान के लिये दृ़़ढ़ संकल्प है। उन्होने कहा उत्तराखण्ड भारत के सर्वश्रेष्ठ राज्यों में सामिल होगा राज्य को आगे बढ़ाने के लिये जो भी प्रयास करने की जरूरत होगी सरकार बिना समय लगाये करेगी।
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नव नियुक्त 35 सहायक समाज कल्याण अधिकारी व 03 छात्रावास अधीक्षकों को नियुक्ति पत्र भी वितरित किये। उन्होने कहा सभी युवाओं नौकरी से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है, लोक सेवा आयोग व अधीनस्थ सेवा आयोग के माध्यम से लगातार रिक्त पदो पर परीक्षाएं कराकर नियुक्तियां की जा रही है। उन्होने सभी नव नियुक्त अधिकारियों/कर्मचारियों से पूरी उर्जा व परदर्शिता से अपने-अपने क्षेत्रां में कार्य करने की अपील की। उन्होने कहा परीक्षा भर्तियों में पारदर्शिता लाने के लिये सरकार ने नकल विरोधी कठोर कानून लागू किया है जिससे पात्र योग्य युवाओं को मौका मिल रहा है।
जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने कहा कि सभी गरीब तबके व दिव्यांगो को समाज कल्याण की योजनाओं से लाभान्वित करने के साथ ही उज्जवला योजना, श्रम विभाग की योजनाओं से लाभान्वित किया जायेगा। उन्होने समाज कल्याण के वृद्धावस्था पेंशनरों ने परिवहन निगम की बसों में 60 साल के बाद मुफ्त यात्रा किये जाने के अनुरोध पर शासन को प्रस्ताव भेजने का आश्वासन भी दिया। कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने उपस्थित सभी पेंशनरो को बिना प्रलोभन के शत-प्रतिशत मतदान की शपथ भी दिलायी।
कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी अमन अनिरूद्ध, डीपीओ व्योमा जैन सहित बड़ी संख्या में वृद्धा, विधवा व दिव्यांग पेंशनर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hello