अस्पताल में 5 साल के बच्चे को किडनी देकर मां ने नया जीवन दिया!

Spread the love

फरीदाबाद । कोई भी मां अपने बच्चों को लिए कुछ भी कर सकती है, यह बिहार की एक महिला ने साबित किया है। सेक्टर 86 के निजी अस्पताल में 5 साल के बच्चे को किडनी देकर मां ने नया जीवन दिया है। अब बच्चा और उसकी मां स्वस्थ हैं। इस ट्रांसप्लांट को अस्पताल नेफ्रोलॉजी डिपार्टमेंट के चेयरमैन डॉ जितेंद्र कुमार तथा यूरोलाजिस्ट डॉ सौरभ जोशी, डॉ वरुण कटारिया की टीम ने किया।
ग्रेटर फरीदाबाद सेक्टर 86 के अस्पताल में उसके 5 साल के बेटे का किडनी ट्रांसप्लांट किया गया। बच्चे की मां ने अपने किडनी देकर उसे नया जीवन दिया। ऑपरेशन के बाद बच्चा और उसकी मां स्वस्थ हैं। इस ट्रांसप्लांट को अस्पताल नेफ्रोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉ जितेंद्र कुमार व यूरोलाजिस्ट डॉ सौरभ जोशी, डॉ वरुण कटियार की टीम ने किया।
पांच वर्षीय ऋषभ काफी समय से क्रोनिक किडनी रोग और हाइपरटेंशन से पीड़ित था। वह डायलिसिस के लिए एकॉर्ड अस्पताल आता था। यहां बच्चे को बेहतर डायलिसिस के लिए एक अलग माहौल दिया गया। नर्सिंग स्टाफ के साथ वह लूडो और अन्य गेम खेलते हुए डायलिसिस करवा लेता था। अच्छी गुणवत्ता का जीवन देने का तरीका था किडनी ट्रांसप्लांट। यूरोलाजिस्ट डॉ सौरभ जोशी ने कहा कि बच्चे की मां ने अपने बच्चे को किडनी देने की इच्छा जताई। मां को डोनेशन के लिए फिट पाया गया। स्वास्थ्य विभाग कि समिति की सहमति से 5 साल के बच्चे का सफल ट्रांसप्लांट किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hello