अगले वर्ष से बारहवीं तक सभी छात्रों को मिलेंगी मुफ्त किताबें

Spread the love

देहरादून। अगले वर्ष से यह व्यवस्था लागू की गई है कि उत्तराखंड में कक्षा नौ से बारह तक के सभी वर्गों के छात्र- छात्राओं को मुफ्त किताबें दी जाएंगी। यह घोषणा सीएम पुष्कर सिंह धामी ने शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान की। अभी तक राज्य में आरक्षित वर्ग के छात्रों को मुफ्त किताबें दी जाती हैं। साथ ही कक्षा एक से आठ तक के छात्रों को पहले से ही समग्र शिक्षा अभियान के तहत मुफ्त किताबें मिल रही हैं।
सीएम ने कहा कि सरकारी स्कूलों के 12वीं की बोर्ड परीक्षा के 100 टॉपर्स को उच्च शिक्षा की तैयारी हेतु उन्हें छात्रवृत्ति दी जाएगी। मैदानी क्षेत्र की कक्षा नौ की छात्राओं को साइकिल व पर्वतीय क्षेत्र की छात्राओं को 2850 रुपये की धनराशि के वितरण का प्रस्ताव भी जल्द तैयार करने के निर्देश दिए। प्रधानाचार्यों की कमी का मामला सामने आने पर उन्होंने इसे भी दूर करने के निर्देश दिए। सीएम ने एक परिसर में संचालित स्कूलों के एकीकरण के प्रस्ताव जल्द हल करने को डीजी-शिक्षा की अध्यक्षता में टास्क फोर्स बनाने को भी कहा।
सचिव शिक्षा राधिका झा ने शिक्षा विभाग की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय, मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु, अपर मुख्य सचिव आनन्दबर्द्धन, डीजी-शिक्षा बंशीधर तिवारी, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी, बेसिक शिक्षा निदेशक रामकृष्ण उनियाल, अपर निदेशक एसपी खाली आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

hello